Why your smartphone Damage | Smartphone खराब होने के 8 कारण

Why your smartphone Damage | Smartphone खराब होने के 8 कारण


स्मार्टफोन लेकर जब हम चलते हैं तो फ़ोन के साथ खुद भी स्मार्ट बनने की कोशिश करते हैं। कुछ हद तक तो ये ठीक है लेकिन ज्यादा स्मार्टनेस दिखाने के चक्कर में अक्सर कुछ गलतियां कर बैठते हैं और इसका नुकसान फ़ोन को उठाना पड़ता है।

ज्यादातर फ़ोन, कंपनी की गलती से नहीं, बल्कि यूजर की गलती से खराब होता है। नीचे में आपसे ऐसी ही कुछ गलतियों की बात आपसे करूँगा। जिन्हें जाने अनजाने आप करते हैं और उसका हर्जाना आपके फ़ोन को चुकाना पड़ता है।

why your smartphone is damage


Smartphone खराब होने के 8 कारण


1. ऊपर की जेब मे फ़ोन रखना


हम सभी जानते हैं कि ऊपर की जेब मे फोन रखने से कभी भी गिर सकता है लेकिन फिर भी फ़ोन को ऊपर की जेब मे ही रखते हैं। फ़ोन में छोटे छोटे कॉम्पोनेन्ट लगे होते हैं, जो हल्के से झटके से भी खराब हो सकते हैं। इसलिए कोशिश ये ही करें कि मोबाइल को ऊपर की जेब मे न रखें। थोड़ा ज्यादा समय लग कर उसे पेंट की जेब मे रख लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।


2. रात भर फ़ोन को चार्जिंग पर लगा कर रखना



हालांकि हर एक समार्टफोन में ये फंक्शन होता है कि फुल चार्ज होते ही चार्जिंग खुद से ही बंद हो जाती है। लेकिन हमारे यहां बिजली की स्तिथि बहुत अच्छी नहीं है और पावर हमेशा एकसमान नहीं होती, ऐसे में फ़ोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग पर लगाना फ़ोन और चार्जर दोनो को नुकसान पहुंचा सकता है।


3. कहीं से भी एप इंस्टाल करना



फ़ोन में हम कभी ब्लूटूथ से तो कभी किसी पीसी से तो कभी कार्ड से एप इनस्टॉल कर लेते हैं लेकिन ये नहीं जानते कि ये हमारी सबसे बड़ी भूल है। क्योंकि इससे थर्ड पार्टी एप स्टोर और साइड लोडिंग की बजह से फ़ोन में वायरस आने का खतरा होता है और इससे आपके फ़ोन को काफी नुकसान हो सकता है।


4. नकली चार्जर और ईयरफोन लगाना 



हाल में आपने एक घटना सुनी होगी जहां नकली चार्जर की वजह से फोन फट गया। इस घटना से सीख लेने की जरूरत है। नकली चार्जर ना सिर्फ फोन खराब कर सकता है बल्कि उसे पूरी तरह से बर्बाद भी कर सकता है। इतना ही नहीं किसी दूसरे चार्जर या इयरफोन के उपयोग से भी बचें। क्योंकि किसी का पिन ढीला होता है तो किसी का छोटा। इन कारणों से फोन का स्लॉट भी खराब हो सकता है।


5. लगातार फोन का उपयोग करते रहना 



आप अपने फोन का उपयोग लगातार करते हैं। उसे कभी ऑफ नहीं करते लेकिन ऐसा करने से फोन का नुकसान होता है। सप्ताह में या महीने में एक बार कुछ मिनट या सेकेंड के लिए भी ऑफ कर दें तो बेहतर है। इससे कैश मेमोरी क्लीन होती है और फोन में सभी ऐप स्मूथली कार्य करते हैं।


6.  मेटल कवर का उपयोग



वैसे तो हम फोन की सुरक्षा के लिए मेटल कवर का उपयोग करते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि इससे फोन में नेटवर्क की समस्या हो सकती है। मेटल कवर की वजह से फोन का एंटीना बैंड सही तरह से काम नहीं करता। ऐसे में कवर लगाते हुए अच्छी तरह परख लें कि उसमें मेटल का उपयोग ना हो।


7. डैशबोर्ड पर फोन रख देना



अक्सर आपने देखा होगा कि लोग कार की डैशबोर्ड पर फोन रख देते हैं। परंतु नहीं जानते कि यह कितना  नुकसानदेह है।कार का डैशबोर्ड अक्सर गर्म होता है। गर्मी से फोन की बैटरी कैपेसिटी कम होती है और यदि ज्यादा गर्म हुआ तो फिर फटने का भी डर रहता है। वहीं गाड़ी मोड़ने के क्रम में गिरने का भी डर रहता है। इसलिए फोन को डैशबोर्ड पर ना रखें।


8. स्मार्टफोन को कहीं भी रख देना



फोन रखने को लेकर हम सबसे ज्यादा लापरवाह होते हैं। जहां बैठते हैं वही रख देते हैं, रखने से पहले यह नहीं देखते कि नीचे का सरफेस कैसा है। सख्त सरफेस पर कैमरा और बॉडी पर स्क्रैच पड़ने का खतरा होता है और हमारा फोन खराब हो सकता है।


निष्कर्ष


दोस्तों आज की पोस्ट में हमने देखा की अगर हम इन 8 बातों पर गौर करें, तो हमारा फोन खराब होने से बच सकता है।उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। आपके इस पोस्ट को लेकर क्या विचार हैं और आप अपने मोबाइल की सुरक्षा के लिए कौन-कौन से उपाय अपनाते हैं, हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं। इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर शेयर कर दें, ताकि आपके दोस्त भी अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकें।


Popular posts from this blog

गांव में पैसे कमाने के तरीके- new business idea in hindi

Youtube Se video download Karne ka Tarika in Hindi

New Earning website 2019- ghar baithe $100 per month kmaao

3 Best Reselling Apps for Android || Ghar baithe kaam