virtual influencers kya hain? आप भी infulencer हैं,तो जरूर पढ़ें

वर्चुअल इंफ्लुएंसर क्या है? और कैसे ये ह्यूमेन इंफ्लुएंसर की जगह लेने वाले हैं, बल्कि ये कहिये ले चुके हैं। जी हाँ अगर आप भी इंस्टाग्राम या यूट्यूब इंफ्लुएंसर हैं, तो जल्दी से अपनी लॉयल ऑडियंस को और लॉयल बनाइये और जो अभी तक आपके लॉयल फैन नहीं है उन्हें वही अपने ग्रुप में शामिल कीजिये, वार्ना आप हाथ मलते रह जाएंगे और वर्चुअल इंफ्लुएंसर आपकी सारी ऑडियंस ले जाएंगे।

virtual influencer lilmiquela

बहुत समय पहले कंपनी अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग के लिए tv ads और रेडियो एड्स का सहारा लेती थीं। फिर इनटरनेट आया और एडवरटाइजिंग का तरीका ही बदल गया। इसके बाद इंफ्लुएंसर मार्किट का जन्म हुआ। जिससे एडवरटाइजिंग और सस्ती और प्रॉफिटेबल हो गयी। अभी एक कंपनी ने वर्चुअल इंफ्लुएंसर इज़ाद किया जो उन ह्यूमन क्रिएटर जैसा ही है, वो लोगों से इंटरेक्ट कर सकता है, जैसा लोग चाहें वैसा काम कर सकता है, जहां लोग उसे देखना चाहतें वहां जा सकता है। क्योंकि वो ह्यूमन नहीं है। तो अब कंपनी इस अट्रेक्टिव इंफ्लुएंसर को अपना ब्रांड अम्बेसडर बनाने लगी हैं। जिसका इंगेजमेंट भी ह्यूमेन इंफ्लून्सेर से बहुत ज्यादा है।

क्या है वर्चुअल इंफ्लुएंसर?

Cgi इंफ्लुएंसर आर्टिफीसियल इनटेलीजेंस की देन हैं। ये कंप्यूटर से क्रिएटेड कुछ करैक्टर हैं, जो इंस्टाग्राम पर ह्यूमेन एक्टिविटी करते दिखाई जाते हैं। ये गाना गया सकते है, डांस कर सकते हैं और मैसेज का रिप्लाई भी दे सकते हैं। 2016 में Lil Miquela आर्टिफिशियल इनटेलीजेंस से बनाई गई एक करैक्टर है, जिसके इंस्टाग्राम पर 2 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर हैं। इसका द्वारा एक गाना गाया गया जिसको Spotify पर 80000 लोगों ने सुना, और ये daily इंस्टाग्राम पर कुछ न कुछ एक्टिविटी करती रहती है, जिससे इसके फैन इस से इंगेज रहते हैं, और मज़े की बात ये है कि ये एक रोबोट है लेकिन ह्यूमेन जैसा बर्ताव कर रही है। 

Lil अमेरिका की कई फ़ैसन मैगजीन के कवर पर एक मोडल के रूप में भी आ चुकी है, और कई कंपनी की ब्रांड अम्बेसडर भी है। आप खुद ही अंदाज़ लागइये जब कंपनी को ह्यूमेन इंफ्लून्सेर से सस्ते में ज्यादा इंगेजमेंट वाला वर्चुअल इंफ्लून्सेर मिलेगा, तो वो किसे अपना ब्रांड अम्बेसडर बनाएंगे।
Blawko भी एक इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर है। आप खुद से जाकर इसके भी फॉलोवर चेक कर सकते हैं।

क्या वर्चुअल इंफ्लुएंसर ह्यूमेन इंफ्लुएंसर को खतरा हैं?

मुझे तो लगता है, की वर्चुअल इंफ्लुएंसर के आने से सच मे इंफ्लुएंसर इंडस्ट्री में एक बहुत बड़ा तूफान आने वाला है, जो छोटे छोटे इंफ्लून्सेर को खत्म कर सकता है।

और ये सिर्फ इंस्टाग्राम तक ही नहीं रुकने वाला इससे यूट्यूब और फेसबुक पर भी इफ़ेक्ट पड़ेगा। तो अगर आप एक इंफ्लुएंसर हैं या बनाना चाहते हैं, तो अपनी एक अलग पहचान बनाने की कोशिश करें या इन इंफ्लुएंसर के सामने कोनसी तकनीकी इस्तेमाल कर सकते हैं, इस पर विचार करें।

निष्कर्ष:-

में उम्मीद करता हूँ, वर्चुअल इंफ्लुएंसर पर लिखी ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आप अपने विचार कमेंट में साझा करें। और नई पोस्ट पढ़ने के लिए ब्लॉग को और हमारे यूट्यूब चैनल handysachin को सब्सक्राइब करे। धन्यवाद

Post a comment

0 Comments